The 5-Second Trick For जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



लागत प्रभावी: घरेलू उपचार अलोपैथिक दवाओं की तुलना में सस्ते होते हैं और लोग इन्हें आसानी से उपलब्ध कर सकते हैं। यदि कमर दर्द लंबे समय तक बना रहता है तो लोगों को सर्जरी करवाने की संभावना भी होती है। लेकिन घरेलू उपचार से इस तरह के महंगे इलाज की आवश्यकता नहीं होती है।

गलांगल चाय को प्रतिदिन सुबह-शाम पीने से कमर दर्द में तुरंत आराम हो सकता है।

मांसपेशियों को मज़बूत और लचीला बनाएं – पेट और पीठ की मांसपेशियों के व्यायाम इन मांसपेशियों की हालत में सुधार करते हैं, जिससे वे मिलकर आपकी कमर के लिए एक प्राकृतिक कोर्सेट का काम करें। आपके कूल्हों और पैरों के ऊपरी भागों में लचीलापन आपकी पेल्विक हड्डियों को संरेखित करता है, ताकि आपकी कमर को आराम मिल सके। आपके डॉक्टर या शारीरिक चिकित्सक बता सकते हैं कि आपके लिए कौन से व्यायाम उचित हैं।

आप पीठ की मालिश करने के लिए अदरक के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

multani mitti confront mask for tanning and pigmentation eliminate know the key benefits of multani mitti ans ways to utilize it

कमर के निचले हिस्से या ऊपरी हिस्से में लगातार दर्द का बने रहना 

हमेशा व्यायाम या अन्य जोरदार फिजिकल एक्टिविटी से पहले और सोने से पहले भी स्ट्रेचिंग करें.

सही दबाव निर्माण करें: जब आप भारी सामान उठाते हैं तो सही तरीके से उठें। बिस्तर, सोफ़े और कुर्सियों की टकियों का सही चयन करें ताकि आपकी पीठ को सही तरीके से समर्थित किया जा सके।

पेट के बल सोने वाले here व्यक्ति अपने पेट और पेट के निचले हिस्से में एक तकिया रख सकते हैं, ताकि उनकी कमर या पीठ पर खिंचाव न महसूस हो।

एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर उसे डिफ्यूजर में डाल दें। इस तरह से एसेंशियल ऑयल सांस के द्वारा शरीर के अंदर पहुंच जाएगा। 

इन योगासनों के साथ और योगासनों के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें कमर और पीठ दर्द के लिए योगासन का यह लेख।

दाद – एक प्रकार का संक्रमण, जो तंत्रिकाओं को प्रभावित कर सकता है और कमर दर्द का कारण बन सकता है। यह प्रभावित तंत्रिकाओं पर निर्भर करता है। खराब गद्दे – यदि कोई गद्दा शरीर के विशिष्ट भागों को आराम नहीं पहुंचाता है और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने में बाधक बनता है, तो कमर दर्द के बढ़ने का अधिक खतरा होता है।

गले से लेकर कोलोन तक की पूरी नली को साफ करेगा ये हर्ब्स, आंतों की भी होगी सफाई, जानिए इस्तेमाल का तरीका

दर्द के दौरान या बाद में कमजोरी महसूस हो।

Report this wiki page